पुरुषों में इन वजहों से नहीं बनते शुक्राणु

पुरुषों में इन वजहों से नहीं बनते शुक्राणु

सेहतराग टीम

वर्तमान दौर में पूरी दुनिया में मर्दों के सीमेन में स्‍पर्म काउंट यानी वीर्य में शुक्राणु की संख्‍या सामान्‍य से कम होने लगी है। बड़ी संख्‍या में ऐसे भी पुरुष हैं जिनके सीमेन में स्‍पर्म बिलकुल नहीं होता। शर्म की वजह से ऐसे लोग डॉक्‍टरी च‍िकित्‍सा कराने की बजाय नीम-हकीमों के विज्ञापन देखकर उनके पास चले जाते हैं और अपनी सेहत का और नुकसान करा बैठते हैं। यही नहीं इलाज का महत्‍वपूर्ण समय भी गंवा देते हैं। आज इस आलेख में हम आपको बताएंगे कि आखिर सीमेन में शुक्राणुओं की कम संख्‍या का कारण क्‍या होता है और क्‍या इसका इलाज किया जा सकता है?

पढ़ें- पुरुषों के बांझपन (Male Infertility) के कारण की पूरी जानकारी यहां मिलेगी

डॉक्‍टर एम.पी. श्रीवास्‍तव अपनी किताब सवाल आपके, जवाब डॉक्‍टर में लिखते हैं कि किसी भी तरह के संक्रमण, ट्यूमर यानी गांठ, हारमोन ग्रंथियों के कार्य में असंतुलन, अंड ग्रंथि के अविकसित होने, और पौष्टिक आहार की कमी के कारण शुक्राणु बनने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। कई मामलों में इन वजहों से शुक्राणु बनना पूरी तरह बंद हो सकता है। इसके अलावा नशीली चीजों के सेवन, पुरानी बीमारियां और स्‍पर्मैटोजा को नुकसान पहुंचाने वाली कुछ दवाओं का सेवन भी स्‍पर्म काउंट को प्रभावित करता है।

डॉक्‍टर श्रीवास्‍तव सुझाव देते हैं कि पुरुषों को नि:संतानता की स्थिति में पहले तो अपने सीमेन में स्‍पर्म काउंट की जांच करानी चाहिए और यदि ये पता चले कि स्‍पर्म काउंट कम है या स्‍पर्म बिलकुल नहीं बन रहे हैं तो उन्‍हें किसी अच्‍छे अस्‍पताल में अच्‍छे फीजिशियन से जांच करानी चाहिए। इनमें से कई सारी वजह ऐसी हैं जिन्‍हें दूर कर दिया जाए तो स्‍पर्म अपनी स्‍वाभाविक प्रक्रिया से बनने लगेंगे।

पढ़ें- जानें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन(स्तंभन दोष)  के कारण, ये हैं बचाव के उपाय

इसलिए शादी के कई साल बाद तक बाप बनने के सुख से वंचित लोगों को शर्म और झिझक छोड़कर पहले तो किसी अच्‍छे स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से अपनी पत्‍नी की जांच करानी चाहिए और साथ-साथ अपने वीर्य की जांच भी करानी चाहिए। वीर्य में कोई समस्‍या आ रही हो तब तत्‍काल अच्‍छे फीजिशियन से मिलना चाहिए। नीम हकीमों के प्रचार से दूर ही रहें।

 

इसे भी पढ़ें-

यौन शक्ति बढ़ाने का बढ़िया विकल्प है ये दाल

सर्दियों में इन फलों के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है ये फूल

बीमारी है सेक्‍स की लत, जानें इसके बारे में सबकुछ

कई यौन समस्याओं का समाधान करता है लौंग

स्पर्म काउंट बढ़ाकर नि:संतानता को दूर कर सकता है अश्‍वगंधा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।